Crime Report 06 Dec

मासिक संयुक्त सलाहकार समिति एवं कल्याण व अपराध समीक्षा बैठक :-

आज जिला पुलिस मंडी की मासिक संयुक्त सलाहकार समिति एवं कल्याण व अपराध समीक्षा बैठक पुलिस लाईन मण्डी में श्री गुरदेव शर्मा, भा.पु.से. पुलिस अधीक्षक मण्डी की अध्यक्षता में आयोजित की गई जिसमें मंडी पुलिस के राजपत्रित अधिकारी  श्री पुनीत रघु हि.पु.से, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मण्डी, श्री  कर्ण गुलेरिया उ.पुलिस अधीक्षक (मु) मण्डी, श्री मदन कान्त शर्मा उप.मण्डल पुलिस अधिकारी पधर,  श्री चन्द्रपाल उप.मण्डल पुलिस अधिकारी सरकाघाट, श्री अनिल पटियाल उ.पुलिस अधीक्षक (एल.आर.) मण्डी,  श्री गुरवचन सिंह उप.मण्डल पुलिस अधिकारी सुन्दरनगर तथा सभी थाना प्रबन्धक अधिकारी,  सभी पुलिस चौकियों के प्रभारी सहित मण्डी पुलिस के लगभग 58  पुलिस कर्मचारियों ने भाग लिया ।

बैठक के आरम्भ में   पुलिस अधीक्षक मण्डी द्वारा पुलिस कर्मचारियों के कल्याण सम्बन्धित मुद्दों को सुना व उनका निवारण प्राथमिकता के आधार पर किया ।  बैठक के दौरान दिनाँक 22.11.2019 को मानव अधिकार विषय पर एक प्रतियोगिता का आयोजन पुलिस मण्डी में किया गया था, के विजेताओं को भी अधोहस्ताक्षरी द्वारा मोमैंटो देकर सम्मानित किया गया जिनका विवरण इस प्रकार सें है :-

  1. प्रथम पुरस्कार = उ.नि.श्याम लाल,  पुलिस लाईन मण्डी
  2. द्वितीय पुरस्कार = (1)उ.नि. उद्धम सिंह, थाना जोगिन्द्रनगर

(2) महिला आरक्षी प्रतीभा ठाकुर, महिला थाना मण्डी

  1. तृतीय पुरस्कार = उ.नि. अनिल कुमार, थाना सदर

 

अपराध समीक्षा:-

 

  1. अपराध समीक्षा बैठक कें आंकडों से पाया गया कि जंघन्य अपराधों में कमी आई है ।
  2. सड़क दुर्घटनाओं में कमी आई है ।
  3. मोटर वाहन अधीनियम के अन्तर्गत अधिक चालान किये गये हैं।
  4. मादक पदार्थो को पकडनें के लिए अच्छे प्रयत्न किये जा रहे हैं।

 

पुलिस अधीक्षक मण्डी द्वारा इस जिला के सभी थाना प्रबन्धक अधिकारियों और चौकी प्रभारियों को निर्देश दिये कि अपने-अपने क्षेत्राधिकार में कानून व्यवस्था को बनाना सुनिश्चित करें ।

बैठक के दौरान निम्नलिखित निर्देश भी दिये गयें :-

  • सभी थाना प्रभारियों एवं पुलिस चौकी प्रभारियों को निर्देशित किया गया की वे बढ़ रहे नशे के प्रचलन को जड़ से खत्म करने के लिए एक व्यापक अभियान देव समाज के साथ मिलकर शुरु करें व थाना क्षेत्र के अन्तर्गत पंजीकृत देवताओं के कारदारों,पुजारियों एवं गुर को नशा निवारण समितियों में शामिल करके उन्हें प्रेरित करें एवं रणनीति के साथ समाज से नशे के कारोबार को कम करने के लिए पुलिस के साथ मिलकर प्रयत्न करें ।
  • ऐसे लोगों को जो नशे के आदी हो चुके हैं को चिन्हित करें एवं  उनके परिजनों के साथ चर्चा करके नशे के आदी व्यक्ति को  जिला क्षेत्रीय अस्पताल मण्डी एवं मैडिकल कालेज नेरचौक में लगने वाली opd में चैक करवायें । इसके अलावा नशेडी व्यक्ति को नशा निवारण केन्द्रों में भेजने बारे आमजन को सुझाव दें ।
  • लम्बित अभियोंगों का निपटारा शीघ्र -अति -शीघ्र किया जाये ।
  • खनन अधिनियम का उल्लंग्न करने पर निमयानुसार अभियोग पंजीकृत किया जाए।

बैठक के दौरान अधोहस्ताक्षरी ने जिला के थाना प्रभारियों /पुलिस चौकी प्रभारियों को उद्घोषित अपराधियों को प्राथमिक के आधार पर पकडने के लिए विशेष प्रयास करने के लिए कहा । अधोहस्ताक्षरी ने उक्त अपराध समीक्षा बैठक के दौरान जिला में शांति व कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिये सतर्क व मुस्तैद रहने के बारे हिदायत की ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *